HINDI GRAMMAR SET-7
BY-GAURAV DIXIT
(601) तालु में जीभ न लगना का अर्थ है-
(A)भूख से तड़पना
(B)प्यास से परेशान होना
(C)चुप न रहना
(D) स्वाद न मिलना
Answer-(C)
(602) ठन ठन गोपाल का अर्थ है-
(A)कंगाल
(B) बेकार
(C)धनवान
(D) समय आने पर मुकर जाना
Answer-(A)
(603) खून पानी होना का अर्थ है-
(A)पानी का खून में प्रवेश करना
(B) कोई असर न होना
(C)भाई का खून करना
(D) पानी पीते ही खून की उल्टी करना
Answer-(B)
(604) माथा ठनकना का अर्थ है-
(A)भयभीत हो जाना
(B) हिम्मत आ जाना
(C)क्रोध आना
(D) अनिष्ट की आशंका होना
Answer-(D)
(605) 'थाली का बैंगन' से क्या अभिप्राय है ?
(A)सिद्धान्तहीन व्यक्ति
(B) गोल मटोल
(C) अधिक चिकना
(D) चौड़ा होना
Answer-(A)
(606) 'उड़ती चिड़ियों के पंख गिनना' का अर्थ है-
(A)होशियार होना
(B) अनुभव होना
(C) मतलबी होना
(D) मूर्ख होना
Answer-(B)
(607) माँगे भीख पूछे गाँव की जमा का अर्थ है-
(A)अपनी असलियत भूलकर बात करना
(B) भीख माँगकर गुजारा करना
(C) ग्राम समाज की भलाई करना
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer-(A)
(608) कोई इर घाट तो कोई बीर घाट का अर्थ है-
(A)बार-बार कथन बदलना
(B) ताल-मेल न होना
(C)तितर-बितर होना
(D) बहुत चालाक होना
Answer- (B)
(609) जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्या जाने पीर पराई का अर्थ है-
(A)दयालु होना
(B) कठोर होना
(C)दूसरे के कष्ट को अनुभव करना
(D) जिसके ऊपर बीतती है वही जानता है
Answer- (D)
(610) जस दूल्हा तन बनी बराता का अर्थ है-
(A)संगठन से ही कार्य सिद्ध होता है
(B) सुन्दर वस्तु के साथ ही सुन्दर वस्तु का मेल होना
(C)सभी साथी एक ही जैसे
(D) बेढंगा होना
Answer- (C)
(611) आडम्बर बहुत, किन्तु वास्तविकता कुछ नहीं के लिए सही लोकोक्ति है-
(A)आँख का अंधा नाम नयनसुख
(B) ऊँची दुकान फीका पकवान
(C)ऊँट के मुँह में जीरा
(D) खोदा पहाड़ निकली चुहिया
Answer- (B)
(612) चोर-चोर..... भाई
(A)सगे
(B) चचेरे
(C)मौसेरे
(D) ममेरे
Answer- (C)
(613) पुचकारा कुत्ता सिर चढ़े का अर्थ है -
(A)पुचकारने पर कुत्ता भी प्यार दिखाता है
(B) ओछे लोग मुँह लगाने पर अनुचित लाभ उठाते है
(C)ओछे लोग ही इस जमाने में तरक्की कर सकते है
(D) नगण्य व्यक्ति को कभी अपमानित नहीं करना चाहिए
Answer- (B)
(614) कुम्हार अपना ही घड़ा सराहता है का अर्थ है-
(A)अपनी ही प्रशंसा करना
(B) अपनी बनाई हुई वस्तु सबको अच्छी लगती है
(C)किसी को बोलने नहीं देना
(D) दूसरों की वस्तु को तुच्छ समझना
Answer- (B)
(615) गए थे रोजा छुड़ाने, नमाज गले पड़ी का अर्थ है-
(A)मुश्किल में पड़ जाना
(B) कष्ट पहुँचना
(C)गरीब हो जाना
(D)उपकार करने के बदले स्वयं को दुःख भोगना पड़ा
Answer- (D)
(616) उधो का लेना न माधो को देना का अर्थ है -
(A)अपने काम से काम
(B) भक्ति भाव से दूर रहना
(C)हिसाब साफ रखना
(D)सबसे अलग रहना
Answer- (A)
(617) उपाय वही सफल और श्रेष्ठ है जिसका लोहा विरोधी को भी मानना पड़े के लिए सही लोकोक्ति है-
(A)आधा तीतर आधा बटेर
(B) चमत्कार को नमस्कार
(C)जादू वही जो सिर चढ़कर बोले
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (C)
(618) राम नाम जपना, पराया माल अपना का अर्थ है-
(A)दान करना
(B)सर्वज्ञ होना
(C)धोखे से धन जमा करना
(D)दूसरों से सहानुभूति रखना
Answer- (C)
(619) तन पर नहीं लत्ता पान खाए अलबत्ता का अर्थ है-
(A)बहुत गरीब होना
(B)झूठा दिखावा करना
(C)एक साथ दो लाभ होना
(D)बुरी आदत का शिकार
Answer- (B)
(620) गुरु गुड़ चेला चीनी का अर्थ है-
(A)गुरु हमेशा सर्वोपरि होता है
(B)गुरु से चेले का आगे बढ़ जाना
(C)चेले द्वारा महान कार्य करना
(D)गुरु के कथनानुसार कार्य करना
Answer- (B)
(621) कोयले की दलाली में मुँह काला का अर्थ है-
(A)कोयले का व्यापार करना
(B)बुरे काम से बुराई मिलना
(C)झूठ बोलना
(D)व्यापार में घाटा होना
Answer- (B)
(622) निम्नलिखित कहावत का सही अर्थ बताइए-
चूहे के चाम से नगाड़े नहीं मढ़े जाते
(A)कंजूसी करना
(B)सीमित साधनों से काम चलाना br> (C)छोटे होकर बड़ा काम करना
(D) सीमित साधनों से बड़े काम नहीं होते
Answer- (D)
(623) 'खोदा पहाड़ निकली चुहिया'- लोकोक्ति का अर्थ है-
(A)कम परिश्रम करके बहुत मिलना
(B) परिश्रम अधिक और फल कम br> (C)परिश्रम के बिना ही फल पा जाना
(D) श्रम करने पर कुछ न मिलना
Answer-(B)
(624) 'एक तो करेला आप तीता दूजा नीम चढ़ा' का अर्थ है--
(A)बुरे का और बुरे से संग होना
(B) एक बुरा तो दूसरा उससे भी बुरा br> (C)बुरे व्यक्ति की बुरी संतान
(D) बुरे का अच्छे से संग होना
Answer- (A)
(625) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए:
(A) अपराधी और
(B)निरपराधी का
(C)अन्तर करना
(D)कठिन है
(E)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) निरपराध का
(626) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए:
(A) दीपावली पर कुछ लोग
(B)चमचमाती चाँदी के बर्तन
(C)खरीदने का लोभ संवरण न कर सके।
(D)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) चाँदी के चमचमाते बर्तन
(627) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-
(A) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ाते रहें।
(B) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपसी लड़ाई से दूर उलझे रहें।
(C) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ते रहें।
(D) नेताओं का हित इसमें है कि लोग उनसे लड़ते रहें।
Answer- (C)
(628) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A) प्रत्येक देशवासियों को
(B) देश की सेवा में
(C) तन, मन, धन अर्पण करना चाहिए।
(D)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (A) प्रत्येक देशवासी को
(629) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A) आतंकवाद शायद एक दिशाहीन
(B) उद्देश्यहीन अंधेरा है
(C) जो विश्व शांति एवं प्रगति को निगल रहा है।
(D)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (A) आतंकवाद एक दिशाहीन
(630) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A) तुम कक्षा में आते हो
(B) तो तुम्हारी पुस्तक
(C) साथ क्यों नहीं लाते ?
(D)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) तो अपनी पुस्तक
(631) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A) गुणी मनुष्य कहता है
(B) कि मैं विविध प्रकार के दुःखों को
(C) सहन करके भी दुःखी नहीं हूँ।
(D)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (A) साहसी मनुष्य कहता है
(632) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A) फूल में सुगंध
(B) होती है और
(C) तितली के पास सुन्दर पंख
(D) कोई त्रुटि नहीं
Answer- (C) तितली के सुन्दर पंख
(633) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A)अध्यापक ने
(B) आज हमारे को
(C) नया पाठ पढ़ाया
(D) कोई त्रुटि नहीं
Answer-(B) आज हमें
(634) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A)बुरा से बुरा आदमी
(B) भी सम्मान
(C) चाहता है।
(D) कोई त्रुटि नहीं
Answer- (A)बुरे से बुरा
(635) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A)जिस प्रकार आभूषणों के द्वारा
(B) शरीर की शोभा बढ़ जाता है
(C) उसी प्रकार अलंकारों से
(D) भाषा में लालित्य आ जाता है।
(E) कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) शरीर की शोभा बढ़ जाती है
(636) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A)सीता राम की
(B) आज्ञाकारी
(C) पत्नी थी
(D) कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) आज्ञाकारिणी
(637) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-
(A)व्यक्ति के हर प्रकार के कष्टों को
(B) वह पल भर में
(C) दूर करती है।
(D) कोई त्रुटि नहीं
Answer- (A) व्यक्ति के हर प्रकार के कष्ट को
(638) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-
(A)मैं गाने की कसरत करता हूँ।
(B)मैं गाने का अभ्यास करता हूँ।
(C)मैं गाने का शौक कर रहा हूँ।
(D) मैं गाने का व्यायाम कर रहा हूँ।
Answer- (B)
(639) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-
(A)वन में प्रातः काल का दृश्य बहुत ही सुहावना होता है।
(B)वन में प्रातः काल के समय बहुत ही सुहावना दृश्य होती है।
(C)वन में प्रातः काल के समय बहुत ही मनोहारी दृश्य होता है।
(D) वन में प्रातः काल का दृश्य बहुत ही खूबसूरत होता है।
Answer- (A)
(640) अंतर के पट खोलना का अर्थ है-
(A)प्रशंसा करना
(B)भेद खोलना
(C)विवेक से काम लेना
(D) अपमानित करना
Answer- (C)
(641) अंगूठी का नग होना का अर्थ है-
(A)बहुत सुन्दर
(B)छिपा हुआ
(C)बहुत प्रिय
(D) अनुरूप जोड़ा होना
Answer- (D)
(642) समुद्र मंथन करना का अर्थ है-
(A)घोर तप करना
(B)दृढ प्रतिज्ञा करना
(C)उद्देश्य को प्राप्त करना
(D) कठोर परिश्रम करना
Answer- (D)
(643)विरोध करना के लिए सही मुहावरा है-
(A)सिर कटाना
(B)सिर चढ़ाना
(C)सिर झुकाना
(D) सिर उठाना
Answer- (D)
(644) नाश कर देना के लिए सही मुहावरा है-
(A)पानी में आग लगाना
(B)पानी-पानी होना
(C)पानी फेर देना
(D) पानी भरना
Answer- (C)
(645) मालूम होता है तुम्हारे यहाँ रहने का संयोग समाप्त हो गया है। रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है-
(A)नाता टूट जाना
(B)डेरा उठ जाना
(C)अन्न जल उठ जाना
(D) हाथी तंग होना
Answer- (C)
(646) भ्रष्ट नेताओं के कारण कांग्रेस चुनाव हार गयी। रेखांकित वाक्यांश के लिए सही मुहावरा है-
(A) अन्तर पट खुलना
(B)लुटिया डूब जाना
(C)अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारना
(D) भूत भगाना
Answer- (B)
(647) तोते की तरह आँखें फेरना का अर्थ है-
(A) पुराने संबंधों को एकदम भुला देना
(B)किसी रोग से बुरी तरह ग्रस्त होना
(C)दोस्त के साथ विश्वासघात करना
(D) बिना सोचे-समझे निर्णय लेना
Answer- (A)
(648) ढपोर शंख का अर्थ है-
(A) सब संबंध छोड़ देना
(B)काँपने लगना
(C)विख्यात होना
(D) बेवकूफ
Answer- (D)
(649) दिल पक जाना का अर्थ है-
(A) अच्छा लगना
(B)प्रेम न होना
(C) अत्यन्त पीड़ित होना
(D) कष्ट पहुँचना
Answer-(C)
(650) आधा तीतर आधा बटेर का अर्थ है-
(A) उचित सामंजस्य का अभाव
(B)छोटा-बड़ा होना
(C) रंग बिरंग होना
(D) बेमेल तथा बेढंगा होना
Answer- (D)
(651) पुत्र की हरकतों से तंग आकर पिता ने उसे .....।
रिक्त स्थान के लिए उपयुक्त मुहावरे का चयन कीजिए।
(A)कहीं का न रखा
(B)ठिकाने लगा दिया
(C)तिलांजलि दे दी
(D) घर से निकाल दिया
Answer-(C)
(652) तालु में जीभ न लगना का अर्थ है-
(A)भूख से तड़पना
(B)प्यास से परेशान होना
(C)चुप न रहना
(D) स्वाद न मिलना
Answer-(C)
(653) ठन ठन गोपाल का अर्थ है-
(A)कंगाल
(B) बेकार
(C)धनवान
(D) समय आने पर मुकर जाना
Answer-(A)
(654) खून पानी होना का अर्थ है-
(A)पानी का खून में प्रवेश करना
(B) कोई असर न होना
(C)भाई का खून करना
(D) पानी पीते ही खून की उल्टी करना
Answer-(B)
(655) माथा ठनकना का अर्थ है-
(A)भयभीत हो जाना
(B) हिम्मत आ जाना
(C)क्रोध आना
(D) अनिष्ट की आशंका होना
Answer-(D)
(656) 'थाली का बैंगन' से क्या अभिप्राय है ?
(A)सिद्धान्तहीन व्यक्ति
(B) गोल मटोल
(C) अधिक चिकना
(D) चौड़ा होना
Answer-(A)
(657) 'उड़ती चिड़ियों के पंख गिनना' का अर्थ है-
(A)होशियार होना
(B) अनुभव होना
(C) मतलबी होना
(D) मूर्ख होना
Answer-(B)
(658) माँगे भीख पूछे गाँव की जमा का अर्थ है-
(A)अपनी असलियत भूलकर बात करना
(B) भीख माँगकर गुजारा करना
(C) ग्राम समाज की भलाई करना
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer-(A)
(659) कोई इर घाट तो कोई बीर घाट का अर्थ है-
(A)बार-बार कथन बदलना
(B) ताल-मेल न होना
(C)तितर-बितर होना
(D) बहुत चालाक होना
Answer- (B)
(660) हँसुए के ब्याह में खुरपी का गीत का अर्थ है-
(A)शादी का गीत गाना
(B) जश्न मनाना
(C)असंगत बातें करना
(D) निचले स्तर का कार्य करना
Answer- (C)
(661) जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्या जाने पीर पराई का अर्थ है-
(A)दयालु होना
(B) कठोर होना
(C)दूसरे के कष्ट को अनुभव करना
(D) जिसके ऊपर बीतती है वही जानता है
Answer- (D)
(662) जस दूल्हा तन बनी बराता का अर्थ है-
(A)संगठन से ही कार्य सिद्ध होता है
(B) सुन्दर वस्तु के साथ ही सुन्दर वस्तु का मेल होना
(C)सभी साथी एक ही जैसे
(D) बेढंगा होना < br> Answer- (C)
(663) आडम्बर बहुत, किन्तु वास्तविकता कुछ नहीं के लिए सही लोकोक्ति है-
(A)आँख का अंधा नाम नयनसुख
(B) ऊँची दुकान फीका पकवान
(C)ऊँट के मुँह में जीरा
(D) खोदा पहाड़ निकली चुहिया
Answer- (B)
(664) चोर-चोर..... भाई
(A)सगे
(B) चचेरे
(C)मौसेरे
(D) ममेरे
Answer- (C)
(665) पुचकारा कुत्ता सिर चढ़े का अर्थ है -
(A)पुचकारने पर कुत्ता भी प्यार दिखाता है
(B) ओछे लोग मुँह लगाने पर अनुचित लाभ उठाते है
(C)ओछे लोग ही इस जमाने में तरक्की कर सकते है
(D) नगण्य व्यक्ति को कभी अपमानित नहीं करना चाहिए
Answer- (B)
(666) कुम्हार अपना ही घड़ा सराहता है का अर्थ है-
(A)अपनी ही प्रशंसा करना
(B) अपनी बनाई हुई वस्तु सबको अच्छी लगती है
(C)किसी को बोलने नहीं देना
(D) दूसरों की वस्तु को तुच्छ समझना
Answer- (B)
(667) गए थे रोजा छुड़ाने, नमाज गले पड़ी का अर्थ है-
(A)मुश्किल में पड़ जाना
(B) कष्ट पहुँचना
(C)गरीब हो जाना
(D)उपकार करने के बदले स्वयं को दुःख भोगना पड़ा
Answer- (D)
(668) उधो का लेना न माधो को देना का अर्थ है -
(A)अपने काम से काम
(B) भक्ति भाव से दूर रहना
(C)हिसाब साफ रखना
(D)सबसे अलग रहना
Answer- (A)
(669) उपाय वही सफल और श्रेष्ठ है जिसका लोहा विरोधी को भी मानना पड़े के लिए सही लोकोक्ति है-
(A)आधा तीतर आधा बटेर
(B) चमत्कार को नमस्कार
(C)जादू वही जो सिर चढ़कर बोले
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (C)
(670) राम नाम जपना, पराया माल अपना का अर्थ है-
(A)दान करना
(B)सर्वज्ञ होना
(C)धोखे से धन जमा करना
(D)दूसरों से सहानुभूति रखना
Answer- (C)
(671) तन पर नहीं लत्ता पान खाए अलबत्ता का अर्थ है-
(A)बहुत गरीब होना
(B)झूठा दिखावा करना
(C)एक साथ दो लाभ होना
(D)बुरी आदत का शिकार
Answer- (B)
(672) गुरु गुड़ चेला चीनी का अर्थ है-
(A)गुरु हमेशा सर्वोपरि होता है
(B)गुरु से चेले का आगे बढ़ जाना
(C)चेले द्वारा महान कार्य करना
(D)गुरु के कथनानुसार कार्य करना
Answer- (B)
(673) कोयले की दलाली में मुँह काला का अर्थ है-
(A)कोयले का व्यापार करना
(B)बुरे काम से बुराई मिलना
(C)झूठ बोलना
(D)व्यापार में घाटा होना
Answer- (B)
(674) निम्नलिखित कहावत का सही अर्थ बताइए-
चूहे के चाम से नगाड़े नहीं मढ़े जाते
(A)कंजूसी करना
(B)सीमित साधनों से काम चलाना
(C)छोटे होकर बड़ा काम करना
(D) सीमित साधनों से बड़े काम नहीं होते
Answer- (D)
(675) 'खोदा पहाड़ निकली चुहिया'- लोकोक्ति का अर्थ है-
(A)कम परिश्रम करके बहुत मिलना
(B) परिश्रम अधिक और फल कम
(C)परिश्रम के बिना ही फल पा जाना
(D) श्रम करने पर कुछ न मिलना
Answer-(B)
(676) 'एक तो करेला आप तीता दूजा नीम चढ़ा' का अर्थ है--
(A)बुरे का और बुरे से संग होना
(B) एक बुरा तो दूसरा उससे भी बुरा
(C)बुरे व्यक्ति की बुरी संतान
(D) बुरे का अच्छे से संग होना
Answer- (A)
(677) शब्द का अर्थ-बोध करानेवाली शक्ति है-
(A)शब्द-शक्ति
(B) रस
(C)छंद
(D) अलंकार
Answer- (A)
(678) निम्नलिखित में से किसे 'वृत्ति' या 'व्यापार' कहते है ?
(A)शब्द-शक्ति
(B) रस < br> (C)छंद
(D) अलंकार
Answer- (A)
(679) शब्द-शक्ति के मूलतः कितने भेद माने गये है ?
(A)एक
(B) दो
(C)तीन
(D) पाँच
Answer- (C)
(680) निम्नलिखित में से कौन शब्द-शक्ति का भेद (प्रकार) नहीं है ?
(A)अभिधा
(B) लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)रस
Answer- (D)
(681) 'साक्षात् संकेतित' कहते हैं-
(A)अभिधा को
(B) लक्षणा को
(C)व्यंजना को
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (A)
(682) किसे 'शब्द की प्रथमा शक्ति' कहा जाता है ?
(A)अभिधा को
(B) लक्षणा को
(C)व्यंजना को
(D)अलंकार को
Answer- (A)
(683) 'बैल खड़ा है।'- इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द-शक्ति पायी जाती है ?
(A)अभिधा
(B) लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)छंद
Answer- (A)
(684) लक्षणा की शर्तो की संख्या है-
(A)एक
(B) दो
(C)तीन
(D)चार
Answer- (C)
(685) निम्नलिखित में से कौन लक्षणा की शर्तो में शामिल नहीं है ?
(A)मुख्यार्थ में बाधा
(B)मुख्यार्थ एवं लक्ष्यार्थ में संबंध
(C)रूढ़ि या प्रयोजन
(D)व्यंग्यार्थ
Answer- (D)
(686)जहाँ मुख्यार्थ की बाधा होने पर रूढ़ि या प्रयोजन के कारण मुख्यार्थ से संबद्ध अन्य अर्थ लक्षित हो, वहाँ शब्द-शक्ति होती है-
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(687) ''अनिल ने सुनील से कहा : तुम बैल हो।'' इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द शक्ति है ?
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(688) मुहावरों और लोकोक्तियों में जिस शब्द-शक्ति के जरिये अर्थ ग्रहण किया जाता है, वह है-
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(689) 'रूढ़ा' और 'प्रयोजनवती' किस शब्द-शक्ति के भेद (प्रकार) है ?
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (B)
(690) अभिधा और लक्षणा के असमर्थ हो जाने पर जिस शब्द-शक्ति के माध्यम से शब्द का अर्थ लिया जाता है, वह है-
(A)व्यंजना
(B)रस
(C)छंद
(D)अलंकार
Answer- (A)
(691) 'शाब्दी' एवं 'आर्थी' किस शब्द-शक्ति के भेद है ?
(A)अभिधा
(B)लक्षणा
(C)व्यंजना
(D)तात्पर्या
Answer- (C)
(692) स्थायी भावों की कुल संख्या है-
(A)9
(B)10
(C)11
(D)12
Answer- (A)
(693) शांत रस का स्थायी भाव क्या है ?
(A)जुगुप्सा
(B)क्रोध
(C)शोक
(D)निर्वेद
Answer- (D)
(694) शृंगार रस का स्थायी भाव क्या है ?
(A)उत्साह
(B)शोक
(C)हास
(D)रति
Answer- (D)
(695) विस्मय स्थायी भाव किस रस में होता है ?
(A)हास्य
(B)शांत
(C)अदभुत
(D)बीभत्स
Answer- (C)
(696) किलक अरे मैं नेह निहारूँ।
इन दाँतों पर मोती वारूँ।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?
(A)वीर
(B)शांत
(C)वत्सल
(D)हास
Answer- (C)
(697) अति मलीन वृषभानुकुमारी
अधोमुख रहित ऊरध नहिं चितवति ज्यों गथ हारे थकित जुआरी।
छूटे चिहुर, बदन कुम्हिलाने, ज्यों नलिनी हिमकर की मारी।।
(A)हास्य
(B)करुण
(C)विप्रलंभ श्रृंगार
(D)संयोग श्रृंगार
Answer- (C)
(698) सर्वश्रेष्ठ रस किसे माना जाता है ?
(A)रौद्र रस
(B)श्रृंगार रस
(C)करुण रस
(D)वीर रस
Answer- (B)
(699) कवि बिहारी मुख्यतः किस रस के कवि है ?
(A)करुण
(B)भक्ति
(C)श्रृंगार
(D)वीर
Answer- (C)
(700) मेरे तो गिरिधर गोपाल दुसरो न कोई।
जाके सिर मोर मुकुट मेरो पति सोई।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?
(A)शांत
(B)श्रृंगार
(C) करुण
(D)हास्य
Answer- (B)
No comments:
Post a Comment