GENERAL AWARENESS HISTORY MCQ-1

GENERAL AWARENESS HISTORY MCQ-1


1) नगरों का क्रमिक पतन किस काल की एक महत्वपूर्ण विशेषता थी?


A गुप्त काल

B प्रतिहार काल

C राष्ट्रकूट

D सातवाहन युग

उत्तर-A



2) वर्ष 1910 ई . में सतारा में " बहुजन समाज " की स्थापना किसने की -


A वी . आर . शिन्दे

B मुकुन्द राव पाटिल

C नानाजी देशमुख

D बी . आर . अम्बेडकर
उत्तर-B


3) कुछ विद्वानेां के अनुसार कवि कालिदास किसके राजकवि थे ?


A चन्द्रगुप्त मौर्य

B समुन्द्रगुप्त

C चन्द्रगुप्त द्वितीय - विक्रमादित्य

D हर्ष

उत्तर-C



4) "आनंदमठ" के लेखक कौन है -


A रवीन्द्र नाथ टैगोर

B बंकिम चन्द्र चटर्जी

C सरोजनी नायडू

D अरविंद घोष

उत्तर- B



5) हिन्दुओ में यह दृढ विश्वास हैं कि अन्य कोई देश उनके देश जैसा श्रेष्ठ नहीं हैं , कोई राजा उसके राजा के सामान नहीं हैं , उनके शास्त्रों के समान कोई शास़्त्र नहीं हैं - यह उक्ति किसकी है ?


A मेगास्थनीज

B फाहियान

C ह्रेनसांग

D अलबेरूनी

उत्तर - D




6) " तबकात - ए - नासिरी " का लेखक कौन था -


A शेख जमालुद्दीन

B अलबरूनी

C मिनहाज - उस - सिराज

D जियाउद्दीन बरनी


उत्तर- C



7) प्राचीनतम विवाह संस्कार का वर्णन करने वाला " विवाह सूक्त " " किसमे पाया जाता है -


A ऋग्वेद

B यजुर्वेद

C सामवेद

D गृहसूत्र

उत्तर-A




8) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम अध्यक्ष कौन थे -


A ए . ओ . हयूम

B डब्ल्यू . सी . बनर्जी

C दादाभाई नौरोजी

D इनमें से कोई नहीं

उत्तर -B



9) चोल काल में राज्य की स्वामित्व वाली भूमि कहलाती थी -


A प्रभुमान्यम्

B देवदान

C ब्रह्मदेव

D इनमें से कोई नहीं

उत्तर- A



10) भारत से ब्रिटेन की ओर " सम्पति के अपवहन का सिद्धान्त किसने प्रतिपादित किया था -


A गोपाल कृष्ण गोखले

B दादाभाई नौरोजी

C सुरेन्द्र नाथ बनर्जी

D लाला लाजपतराय

उत्तर-B



11) उपनिषद् पुस्तके हैं -


A धर्म पर

B योग पर

C विधि पर

D दर्शन पर

उत्तर-D



12) किस एक्ट के द्वारा भारत के गर्वनर जनरल को अध्यादेश जारी करने की शक्ति प्रदान की गई -


A चार्टर एक्ट , 1833

B इंडियन कौंसिल एक्ट , 1861

C इंडियन कौंसिल एक्ट , 1892

D इंडियन कौंसिल एक्ट 1909

उत्तर-B



13) निम्नलिखित में से कौन - सा एक अन्य तीनों के समकालिक नहीं था -


A बिम्बिसार

B गौतम बुद्ध

C मिलिंद

D प्रसेनजित

उत्तर-C



14) वर्ष 1798 ई में लार्ड वेलेस्ली द्वारा प्रस्तावित सहायक संधि को स्वीकार करने वाला सबसे पहला भारतीय शासक था -


A अवध का नवाब

B हैदराबाद का निजाम

C कर्नाटक का नवाब

D मैसूर का राजा

उत्तर -B



15) सहायक संधि को सुनिश्चित एंव व्यापक स्वरूप किसने प्रदान किया था -


A डुप्ले

B लार्ड वेलेस्ली

C लार्ड डलहौजी

D क्लाइव

उत्तर-B



16) निम्नलिखित में से वह महानतम कुषाण नेता कौन था , जो बौद्ध बन गया था ?


A कुजुल कडफिसस

B विम कडफिसस

C कनिष्क

D वशिष्ठ

उत्तर -C



17) ऋग्वैदिक आर्यो का मुख्य व्यवसाय क्या था -


A कृषि

B पशुपालन

C शिक्षा

D व्यवसाय

उत्तर-B




18) दादाभाई नौरोजी द्वारा उनकी कृति " पोवर्टी ’ एण्ड अन - ब्रिटिश रूल इन इंडिया ’ में अपवहन सिद्धांत शब्द को निम्नलिखित कथनों में से कौन सा एक समुचित रूप से परिभाषित करता है ?

A) कि भारत की राष्ट्रीय संपति या कल वार्षिक उत्पाद का एक हिस्सा ब्रिटेन को निर्यात किया जा रहा था जिसके लिए भारत को कोई महत्वपूर्ण प्रतिफल नहीं मिलता था

B) कि भारत के संसाधनों का ब्रिटेन के हित में उपयोग किया जा रहा था

C) कि ब्रिटिश उद्योगपतियों का साम्राज्यिक शक्ति के संरक्षण के अधीन भारत में निवेश करने के अवसर दिये जा रहे थे

D) कि ब्रिटिश वस्तुएं भारत में आयातित की जा रही थी जिससे देश दिनों दिन अधिकाधिक गरीब होता जा रहा था
उत्तर-A




19) निम्नलिखित में से कौन - सा युद्ध था जिसने भारत में ब्रिटिश प्रभुत्व का प्रारंभ किया -


A प्लासी का युद्ध

B बक्सर का युद्ध

C मैसूर की तीसरी लड़ाई

D 1857 का विद्रोह

उत्तर-A



20) राजा राममोहन राय का जन्म कहां हुआ था -


A राधा नगर , वर्दवान जिला

B हुगली जिला

C 24 परगना जिला

D इनमें से कोई नहीं

उत्तर-A




21) अस्पृश्यता अपराध अधिनियम कब पारित हुआ -


A 1935 ई . में .

B 1945 ई . में .

C 1955 ई . में .

D 1965 ई . में .

उत्तर-C



22) प्रसिद्ध दस राजाओं का युद्ध - दाशराज युद्ध - किस नदी के तट पर लड़ा गया -


A गंगा

B ब्रह्मपुत्र

C कावेरी

D परूष्णी

उत्तर-D




23) खजुराहो स्थित मंदिरों का निर्माण किसने किया था ?


A होल्कर

B सिंधिया

C बुदेला राजपूत

D चंदेल राजपूत

उत्तर-D



24) 1857 के विद्रोह की असफलता के बाद मुगल बादशाह बहादुरशाह - द्वितीय को कहां व किसने गिरफ्तार किया -


A रंगून में , कर्नल नील ने

B ग्वालियर में , लेफ्टिनेंट हडसन ने

C बरेली में , जेम्स आउट्रम ने

D हूमायूं की कब्र के पास , लेफ्टिनेंट हडसन ने

उत्तर-D



25) 20वीं सदी के पूर्वार्द्ध में देश का भीषणतम अकाल 1942 - 43 में कहां पड़ा ?


A बंगाल

B महाराष्ट्र

C राजस्थान

D गुजरात

उत्तर-A



26) मद्रास महाजन सभा की स्थापना की गई वर्षा -


A 1881 में

B 1882 में

C 1883 में

D 1884 में

उत्तर-D



27) निम्नलिखित में से किसने " सोमप्रकाश " " नामक समाचार पत्र शुरू किया -


A दयानंद सरस्वती

B ईश्वर चंद्र विद्यासागर

C राम मोहन राय

D सुरेन्द्रनाथ बनर्जी

उत्तर-B



28) भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान साइमन कमीशन की नियुक्ति निम्न उद्देश्य के लिए हुई थी -


A 1919 के सुधारों की प्रगति की समीक्षा

B भारतीय राज्यों तथा ब्रिटिश सरकार के बीच संबंधो का निर्धारण

C रॉलेट अधिनियम के प्रावधानों का पुनरीक्षण

D भारत की डोमिनियन का दर्जा देने की संभावनाओं की तलाश करना

उत्तर-A



29) "तत्व रंजिनी सभा" "तत्वबोधिनी सभा" एवं "तत्व बोधिनी पत्रिका" से संबंधित है -


A देवेन्द्र नाथ टैगोर

B ईश्वर चन्द्र विद्यासागर

C रवीन्द्रनाथ टैगोर

D बंकिम चन्द्र चटर्जी

उत्तर-A



30) कौन सी पुस्तक जवाहर लाल नेहरू द्वारा लिखी गई है -


A ए पैसेज टू इंडिया

B माई एक्सपेरिमेंट विथ टूंथ

C इंडिया विन्स फ्रीडम

D डिस्कवरी ऑफ इंडिया


उत्तर-D

भारतीय इतिहास-भाग A-प्राचीन भारत(Anicient India) -1 प्राचीन भारत के स्रोत

1.1 पुरातात्विक स्रोत


प्राचीन भारतीय इतिहास लेखन के स्रोत निम्न हैं-

काल निर्भरता
प्रागैतिहासिक काल पुरातात्विक स्रोत
आद्य ऐतिहासिक काल पुरातात्विक + साहित्यिक स्रोत
ऐतिहासिक काल पुरातात्विक + साहित्यिक स्रोत + विदेशी विवरण

     पुरातात्विक स्रोत के अन्तर्गत मुख्य रूप से अभिलेख, सिक्के, स्मारक एवं भवन, मूर्तियां, चित्रकला, अवशेष आदि आते हैं।
    प्राचीन वस्तुओं के अध्ययन का कार्य सर विलियम जोन्स ने शुरू किया। उन्होंने १७७४ ई॰ में 'एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल' की स्थापना की तथा विभिन्न शिलालेखों को भारी संख्या में एकत्रित किया। जेम्स प्रिंसेप ने ब्राह्मी लिपि का अनुसंधान कर इसके अध्ययन को सरल बनाया।

(i) अभिलेख :- इनके अध्ययन को पुरालेखशास्त्र तथा इनकी और दूसरे पुराने दस्तावेजों  की प्राचीन तिथि के अध्ययन को पुरालिपि शास्त्र कहते हैं। अभिलेख पत्थर एवं धातु की चादरों के अतिरिक्त  मुहरों, मंदिर की दीवारों, ईटों और मूर्तियों पर भी खुदे हैं।
      आरंभ में अभिलेखों में प्राक्रत भाषा का प्रयोग होता था । लगभग दूसरी शताब्दी ई॰ से संस्कृत का भी प्रयोग होने लगा । शक नरेश रुद्रदामन का जूनागढ़ अभिलेख संस्कृत में लिखा पहला अभिलेख है ।
      सबसे  प्राचीन भिलेख अशोक के हैं। अशोक के नाम का स्पष्ट उल्लेख गुर्जरा (म.प्र.) तथा मास्की (आन्ध्र प्रदेश) अभिलेखों पर हैं। अधिकतर ब्राह्मी लिपि में लिखे अशोक के अभिलेखों को पढ़ने में सर्वप्रथम १८३७ में जेम्स प्रिंसेप ने सफलता पायी। अशोक के  अभिलेख ब्राह्मी, खरोष्ठी, अरमाइक तथा यूनानी (ग्रीक) लिपि में मिलते हैं। गुर्जरा तथा मास्की के अतिरिक्त पानगुडइया (म. प्र.) निट्टूर तथा उद्गोलम के अभिलोखों में भी अशोक के नाम का उल्लेख है। लघमान एवं शरेकुना से प्राप्त अशोक के अभिलेख यूनानी अरमाइक लिपियों में हैं। 
पतंजलि के महाभाष्य से पता चलता है कि पुष्यमित्र शुंग के अश्वमेघ यज्ञ किए थे । इस बात की पुष्टि उसी के वंशज धनदेव के अयोध्या अभिलेख से होती है । एशिया माइनर में बोगजकोई नामक स्थान पर १४०० ई॰पू॰ का एक अभिलेख (संधिपत्र) मिला है जिसमें इन्द्र, मित्र, वरुण और नासत्य वैदिक देवताओं के नाम दिए गए हैं । पार्सिपोलिस तथा बेहिस्तून अभिलेखों से पता चलता है कि ईरानी सम्राट दारा (डेरियस) प्रथम ने सिंधु नदी घाटी पर अधिकार कर लिया था । पढे ना जा सकने वाले अभिलेखों में सबसे प्राचीन अभिलेख हड़प्पा संस्कृति के मुहरों पर हैं जो लगभग २३००-१९०० ई॰पू॰ के हैं । फिरोज़शाह तुगलक को अशोक के दो स्तम्भ लेख मेरठ तथा टोपरा (हरियाणा) से मिले थे , जिसे उसने दिल्ली मंगवाया ।

(i i) सिक्के:- सिक्कों के अध्ययन को 'मुद्राशास्त्र' कहा जााता है। पुराने सिक्के सोना, चांदी, तांबा, कांस्य, सीसा एवं पोटिन के मिलते हैैं। पकाई गई मिट्टी के बने सिक्कों के सांचे सबसे अधिक कुषाण काल के हैं।
    भारत के प्राचीनतम सिक्कों पर केवल चिन्ह उत्कीर्ण हैं। उन पर किसी भी प्रकार का कोई लेख नहीं है। ये आहत सिक्के या पंचमाक्र्ड सिक्के कहलाते हैं। इन सिक्कों पर पेड़, मछली , हाथी, साँड, अर्द्धचन्द्र की आकृतियां बनी होती थीं। बाद के सिक्कों पर तिथियां, राजाओं और देवताओं के नाम अंकित होने लगे।
     सबसे पहले हिंद यूनानियों ने ही स्वर्ण मुद्राएं जारी कीं। सबसे अधिक शुद्ध स्वर्ण मुद्राएं कुषाणों ने तथा सबसे अधिक स्वर्ण मुद्राएं गुप्तों ने जारी कीं। सबसे अधिक सिक्के मौर्योत्तर काल के मिले हैं, जिससे तत्कालीन वाणिज्य व्यापार की उन्नत स्थिति का पता चलता है। आहत सिक्कों का अध्ययन इतिहासकार डॉ● कौशाम्बी ने प्रस्तुत किया है।

(iii) स्मारक एवं भवन- प्राचीन काल में महलों एवं मंदिरों की शैली से वास्तुकला के विकास पर पर्याप्त प्रकाश पड़ता है। साथ ही सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक अवस्था का भी आभास मिलता है। मंदिरों में उत्तर-भारत की कला शैली को नागर दक्षिण-भारत की कला शैली को द्रविड़ तथा दक्षिणापथ की कला शैली को वेसर शैली कहा जाता है। वेसर शैली में नागर और द्रविड़ का मिश्रण है।

(iv) मूर्तियां- मूर्तियां जनसाधारण की धार्मिक आस्थाओं, कला के विकास आदि का द्योतक होती हैं। कुषाण की मूर्तिकला में यूनानी प्रभाव अधिक है। गुप्तकाल की मूर्तिकला में अन्तरात्मा एवं मुखाकृति में सामंजस्यता दिखाई पड़ती है तथा गुप्तोत्तर काल की इस कला में सांकेतिकता अधिक है। भरहुत, बोधगया, सांची और अमरावती की मूर्तिकला जनसाधारण के जीवन की अत्यंत सजीव झांकी प्रस्तुत करती है।

(v) चित्रकला- अजन्ता की चित्रकला में माता और शिशु तथा मरणासन्न राजकुमारी जैसे चित्रों में शाश्वत भावों की अभिव्यंजना हुई है।

(vi) भौतिक अवशेष- अवशेष प्रागैतिहासिक काल तथा आद्य इतिहास की महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। मोहनजोदड़ो से प्राप्त 500 से अधिक मुहरों से हड़प्पा संस्कृति के निवासियों के धार्मिक विश्वासों की जानकारी मिलती है। बसाढ़ से प्राप्त मिट्टी की मुहरों से व्यापारिक श्रेणियों का पता चलता है। अवशेषों से पता चलता है कि भारत में लोहे का प्रयोग ई●पू● 1100 में हुआ।


(vii) मृदभांड- मृदभांड के द्वारा विभिन्न संस्कृतियों की पहचान सम्भव है। जैसे नवपाषाणकालीन स्थलों से पांडु रंग के उत्तम मृदभांड प्राप्त होते हैं। हड़प्पा काल में लाल भांड, उत्तर-वैदिक काल में चित्रित धूसर भांड तथा मौर्य युग की पहचान उत्तरी काले पॉलिश वाले मृदभांड से की जाती है।

हिन्दी वर्णमाला-हिन्दी व्याकरण

हिन्दी वर्णमाला


वर्णों के समुदाय को ही वर्णमाला कहते हैं। हिन्दी वर्णमाला में वर्णों की संख्या 45 हैं।  उच्चारण और प्रयोग के आधार पर हिंदी वर्णमाला के दो भेद किये गए हैं --

1. स्वर

2.व्यंजन

1. स्वर

वे ध्वनियाँ जो स्वतंत्र रूप से बोली जाए, किन्तु जिनका प्रयोग स्वतंत्र रूप से न होकर मात्राओं के रूप में हो स्वर कहलाते है।

हिन्दी में स्वरों की संख्या 11 है। अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ, औ।

स्वरों के मुख्यतः दो भेद होते है।

1. ह्रस्व स्वर
2. दीर्घ स्वर 


1. ह्रस्व स्वर

जिन स्वरों के उच्चारण में कम-से-कम समय लगता हैं  उन्हें ह्रस्व स्वर कहते हैं।  अ ,इ ,उ ,ऋ।  इन्हें  मूल स्वर  भी कहते हैं। 


1. दीर्घ स्वर

जिन स्वरों के उच्चारण में  ह्रस्व स्वरों से दुगुना समय लगता है उन्हें दीर्घ स्वर कहते हैं। आ, ई, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ।


2. व्यंजन

जिन वर्णों के पूर्ण उच्चारण के लिए स्वरों की सहायता ली जाती है वे व्यंजन कहलाते हैं। अर्थात व्यंजन बिना स्वरों की सहायता के बोले ही नहीं जा सकते।

ये संख्या में 33 हैं।

व्यंजन के निम्नलिखित तीन भेद हैं-


  1. स्पर्श व्यंजन
  2. अंतःस्थ 
  3. उष्म 

1. स्पर्श व्यंजन 


इन्हें  पाँच वर्गों में रखा गया है और हर वर्ग में पाँच-पाँच व्यंजन हैं। हर वर्ग का नाम पहले वर्ग के अनुसार रखा गया है।

उदाहरण:- 

जैसे-


क वर्ग- क,ख,ग,घ,ङ
च वर्ग-च,छ,ज,झ,ञ
ट वर्ग - ट,ठ,ड,ढ,ण
त वर्ग - त,थ,द,ध,न



प वर्ग - प,फ,ब,भ,म

2. अंतःस्थ

इनकी संख्या चार होती है।

य् र् ल् व्

3. ऊष्म

इनकी संख्या चार होती है।

श् ष् स् ह्

पंचायती राज - भारतीय राजव्यवस्था

पंचायती राज

v ब्रिटिश शासन के दौरान 1882 ई॰ में तत्कालीन वायसराय लॉर्ड रिपन ने स्थानीय स्वायत्त  शासन की स्थापना का प्रयास किया था ।
v संविधान के अनुच्छेद 40 में राज्यों को पंचायतों के गठन का निर्देश दिया गया है।
v 1958 ई॰ में राष्ट्रीय विकास परिषद ने बलवंत राय मेहता समिति की लोकतान्त्रिक विकेन्द्रीकरण की संस्तुतियों को स्वीकार करते हुए इसे क्रियान्वित करने के लिए कहा।
v 2 अक्टूबर, 1959 ई॰ को पण्डित जवाहर लाल नेहरू ने राजस्थान के नागौर में लोकतान्त्रिक विकेन्द्रीकरण की योजना को प्रारम्भ किया। इसे पंचायती राज कहा गया।
v राजस्थान प्रथम राज्य है जहाँ सर्वप्रथम सम्पूर्ण राज्य में पंचायती राज की स्थापना की गयी।
v जनता पार्टी ने पंचायत राज में सुधार के लिए अशोक मेहता समिति गठित की, जिसने द्विस्तरीय  पंचायत संगठन की संस्तुति की। इससे पूर्व त्रिस्तरीय संगठन अस्तित्व में था। इस समिति की संस्तुतियाँ लागू नहीं हुई।
v 73वाँ संविधान संशोधन पंचायती राज के लिए तथा 74वाँ संविधान संशोधन नगर निकायों को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने के लिए किया गया।   

पंचायती राज- भारतीय राजव्यवस्था

पंचायती राज




पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम, तालुका और जिला आते हैं। भारत में प्राचीन काल से ही पंचायती राज व्यवस्था आस्तित्व में रही हैं। आधुनिक भारत में प्रथम बार तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा राजस्थान के नागौर जिले के बगदरी गाँव में 2 अक्टूबर 1959 को पंचायती राज व्यवस्था लागू की गई।



संवैधानिक प्रावधान



भारतीय संविधान के अनुच्छेद ४० में राज्यों को पंचायतों के गठन का निर्देश दिया गया है। 1991 में संविधान में ७३वां संविधान संशोधन अधिनियम, १९९२ करके पंचायत राज संस्था को संवैधानिक मान्यता दे दी गयी है।
बलवंत राय मेहता समिति की सिफारिशें (1957) -
अशोक मेहता समिति की सिफारिशें (1977) -
पी वी के राव समिति (1985) -
डॉ एल ऍम सिन्घवी समिति (1986) -
ग्राम सभा को ग्राम पंचायत के अधीन किसी भी समिति की जाँच करने का अधिकार

पंचायती राज पर एक नजर


24 अप्रैल 1993 भारत में पंचायती राज के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मार्गचिन्ह था क्योंकि इसी दिन संविधान (73वां संशोधन) अधिनियम, 1992 के माध्यम से पंचायती राज संस्थाओं को संवैधानिक दर्जा हासिल हुआ और इस तरह महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के स्वप्न को वास्तविकता में बदलने की दिशा में कदम बढ़ाया गया था।


73वें संशोधन अधिनियम, 1993 में निम्नलिखित प्रावधान किये गये हैं:
 
एक त्रि-स्तरीय ढांचे की स्थापना (ग्राम पंचायत, पंचायत समिति या मध्यवर्ती पंचायत तथा जिला पंचायत)
ग्राम स्तर पर ग्राम सभा की स्थापना
हर पांच साल में पंचायतों के नियमित चुनाव
अनुसूचित जातियों/जनजातियों के लिए उनकी जनसंख्या के अनुपात में सीटों का आरक्षण
महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटों का आरक्षण
पंचायतों की निधियों में सुधार के लिए उपाय सुझाने हेतु राज्य वित्ता आयोगों का गठन
राज्य चुनाव आयोग का गठन

73वां संशोधन अधिनियम पंचायतों को स्वशासन की संस्थाओं के रूप में काम करने हेतु आवश्यक शक्तियां और अधिकार प्रदान करने के लिए राज्य सरकार को अधिकार प्रदान करता है। ये शक्तियां और अधिकार इस प्रकार हो सकते हैं:
 
1)संविधान की गयारहवीं अनुसूची में सूचीबध्द 29 विषयों के संबंध में आर्थिक विकास और सामाजिक न्याय के लिए योजनाएं तैयार करना और उनका निष्पादन करना
 
2)कर, डयूटीज, टॉल, शुल्क आदि लगाने और उसे वसूल करने का पंचायतों को अधिकार 

3)राज्यों द्वारा एकत्र करों, डयूटियों, टॉल और शुल्कों का पंचायतों को हस्तांतरण
ग्राम सभा


ग्राम सभा किसी एक गांव या पंचायत का चुनाव करने वाले गांवों के समूह की मतदाता सूची में शामिल व्यक्तियों से मिलकर बनी संस्था है।
गतिशील और प्रबुध्द ग्राम सभा पंचायती राज की सफलता के केंद्र में होती है।
राज्य सरकारों से आग्रह किया गया है कि वे:-
पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार) अधिनियम, 1996 में उल्लिखित प्रावधानों के अनुसार ग्राम सभा को शक्तियां प्रदान करें।
गणतंत्र दिवस, श्रम दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती के अवसर पर देश भर में ग्राम सभा की बैठकों के आयोजन के लिए पंचायती राज कानून में अनिवार्य प्रावधान शामिल करना।
पंचायती राज अधिनियम में ऐसा अनिवार्य प्रावधान जोड़ना जो विशेषकर ग्राम सभा की बैठकों के कोरम, सामान्य बैठकों और विशेष बैठकों तथा कोरम पूरा न हो पाने के कारण फिर से बैठक के आयोजन के संबंध में हो।
ग्राम सभा के सदस्यों को उनके अधिकारों और शक्तियों से अवगत कराना ताकि जन भागीदारी सुनिश्चित हो और विशेषकर महिलाओं तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों जैसे सीमांतीकृत समूह भाग ले सकें।
ग्राम सभा के लिए ऐसी कार्य-प्रक्रियाएं बनाना जिनके द्वारा वह ग्राम विकास मंत्रालय के लाभार्थी-उन्मुख विकास कार्यक्रमों का असरकारी ढंग़ से सामाजिक ऑडिट सुनिश्चित कर सके तथा वित्तीय कुप्रबंधन के लिए वसूली या सजा देने के कानूनी अधिकार उसे प्राप्त हो सकें।
ग्राम सभा बैठकों के संबंध में व्यापक प्रसार के लिए कार्य-योजना बनाना।
ग्राम सभा की बैठकों के आयोजन के लिए मार्ग-निर्देश/कार्य-प्रक्रियाएं तैयार करना।
प्राकृतिक संसाधनों, भूमि रिकार्डों पर नियंत्रण और समस्या-समाधान के संबंध में ग्राम सभा के अधिकारों को लेकर जागरूकता पैदा करना।
73वां संविधान संशोधन अधिनियम ग्राम स्तर पर स्व-शासन की संस्थाओं के रूप में ऐसी सशक्त पंचायतों की परिकल्पना करता है जो निम्न कार्य करने में सक्षम हो:
ग्राम स्तर पर जन विकास कार्यों और उनके रख-रखाव की योजना बनाना और उन्हें पूरा करना।
ग्राम स्तर पर लोगों का कल्याण सुनिश्चित करना, इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, समुदाय भाईचारा, विशेषकर जेंडर और जाति-आधारित भेदभाव के संबंध में सामाजिक न्याय, झगड़ों का निबटारा, बच्चों का विशेषकर बालिकाओं का कल्याण जैसे मुद्दे होंगे।
73वें संविधान संशोधन में जमीनी स्तर पर जन संसद के रूप में ऐसी सशक्त ग्राम सभा की परिकल्पना की गई है जिसके प्रति ग्राम पंचायत जवाबदेह हो।
ग्राम सभा १९९३ की धारा ६(१) के अनुसार राज्यपाल द्वारा अनुसूचित किया गया की एक ग्राम सभा होगी !धारा ८ पचायतो का गठन और धारा ९ द्वारा पंचायत अवधि का प्रावधान किया गया !

CBSE CLASS 8TH :CHAPTER 1―RATIONAL NUMBERS: Properties of Rational Numbers

About "Properties of rational numbers"


Properties of rational numbers :
There are some properties of rational numbers like closure property, commutative property and associative property. 
Let us explore these properties on the four binary operations (Addition, subtraction, multiplication and division) in mathematics.

Addition

(i) Closure property : 
The sum of any two rational numbers is always a rational number. This is called ‘Closure property of addition’ of rational numbers. Thus, Q is closed under addition
If a/b and c/d are any two rational numbers, then (a/b) + (c/d) is also a rational number. 
Example : 
2/9 + 4/9  =  6/9  =  2/3 is a rational number. 
(ii) Commutative property : 
Addition of two rational numbers is commutative.
If a/b and c/d are any two rational numbers,
then (a/b) + (c/d)  =  (c/d) + (a/b)
Example : 
2/9 + 4/9  =  6/9  =  2/3 
4/9 + 2/9  =  6/9  =  2/3 
Hence, 2/9 + 4/9  =  4/9 + 2/9
(iii) Associative property :
Addition of rational numbers is associative.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b + (c/d + e/f)  =  (a/b + c/d) + e/f
Example :
2/9 + (4/9 + 1/9)  =  2/9 + 5/9  =  7/9 
(2/9 + 4/9) + 1/9  =  6/9 + 1/9  =  7/9 
Hence, 2/9 + (4/9 + 1/9)  =  (2/9 + 4/9) + 1/9
(iv) Additive identity :
The sum of any rational number and zero is the rational number itself.
If a/b is any rational number,
then a/b + 0 = 0 + a/b  =  a/b
Zero is the additive identity for rational numbers.
Example : 
2/7 + 0  =  0 + 2/7  =  2/7
(v) Additive inverse :
(- a/b) is the negative or additive inverse of (a/b)
If a/b is a rational number,then there exists a rational number (-a/b) such that a/b + (-a/b) = (-a/b) + a/b  =  0
Example : 
Additive inverse of 3/5 is (-3/5)
Additive inverse of (-3/5) is 3/5
Additive inverse of 0 is 0 itself. 

Subtraction

(i) Closure property : 
The difference between any two rational numbers is always a rational number.
Hence Q is closed under subtraction.
If a/b and c/d are any two rational numbers, then (a/b) - (c/d) is also a rational number. 
Example : 
5/9 - 2/9  =  3/9  =  1/3 is a rational number. 
(ii) Commutative property : 
Subtraction of two rational numbers is not commutative.
If a/b and c/d are any two rational numbers,
then (a/b) - (c/d)    (c/d) - (a/b)
Example : 
5/9 - 2/9  =  3/9  =  1/3
2/9 - 5/9  =  -3/9  =  -1/3 
Hence, 5/9 - 2/9    2/9 - 5/9
Therefore, Commutative property is not true for subtraction.
(iii) Associative property :
Subtraction of rational numbers is not associative.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b - (c/d - e/f)    (a/b - c/d) - e/f
Example :
2/9 - (4/9 - 1/9)  =  2/9 - 3/9  =  -1/9 
(2/9 - 4/9) - 1/9  =  -2/9 - 1/9  =  -3/9 
Hence, 2/9 - (4/9 - 1/9)    (2/9 - 4/9) - 1/9
Therefore, Associative property is not true for subtraction.

Multiplication

(i) Closure property :
The product of two rational numbers is always a rational number. Hence Q is closed under multiplication.
If a/b and c/d are any two rational numbers,
then (a/b)x (c/d) = ac/bd is also a rational number. 
Example : 
5/9 x 2/9  =  10/81 is a rational number. 
(ii) Commutative property :
Multiplication of rational numbers is commutative.
If a/b and c/d are any two rational numbers,
then (a/b)x (c/d) = (c/d)x(a/b). 
5/9 x 2/9  =  10/81
2/9 x 5/9  =  10/81
Hence, 5/9 x 2/9  =  2/9 x 5/9
Therefore, Commutative property is true for multiplication.
(iii) Associative property :
Multiplication of rational numbers is associative.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b x (c/d x e/f)  =  (a/b x c/d) x e/f
Example :
2/9 x (4/9 x 1/9)  =  2/9 x 4/81  =  8/729 
(2/9 x 4/9) x 1/9  =  8/81 x 1/9  =  8/729
Hence, 2/9 x (4/9 x 1/9)  =  (2/9 x 4/9) x 1/9
Therefore, Associative property is true for multiplication.
(iv) Multiplicative identity :
The product of any rational number and 1 is the rational number itself. ‘One’ is the multiplicative identity for rational numbers.
If a/b is any rational number,
then a/b x 1 = 1 x a/b  =  a/b
Example : 
5/7 x 1 = 1x 5/7  =  5/7
(v) Multiplication by 0 :
Every rational number multiplied with 0 gives 0.
If a/b is any rational number,
then a/b x 0 = 0 x a/b  =  0
Example : 
5/7 x 0 = 0x 5/7  =  0
(vi) Multiplicative Inverse or Reciprocal :
For every rational number a/b, a≠0, there exists a rational number c/d such that a/b x c/d = 1. Then c/d is the multiplicative inverse of a/b.
If b/a is a rational number,
then a/b is the multiplicative inverse or reciprocal of it.
Example : 
The reciprocal of 2/3 is 3/2
The reciprocal of 1/3 is 3
The reciprocal of 3 is 1/3
The reciprocal of 1 is 1
The reciprocal of 0 is undefined.

Division

(i) Closure property :
The collection of non-zero rational numbers is closed under division.
If a/b and c/d are two rational numbers, such that c/d ≠ 0,
then a/b ÷ c/d is always a rational number. 
Example : 
2/3 ÷ 1/3  =  2/3 x 3/1  =  2 is a rational number.
(ii) Commutative property :
Division of rational numbers is not commutative.
If a/b and c/d are two rational numbers, 
then a/b ÷ c/d  ≠  c/d ÷ a/b
Example :
2/3 ÷ 1/3  =  2/3 x 3/1  =  2
1/3 ÷ 2/3  =  1/3 x 3/2  =  1/2
Hence, 2/3 ÷ 1/3  ≠  1/3 ÷ 2/3
Therefore, Commutative property is not true for division.
(iii) Associative property :
Division of rational numbers is not associative.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b ÷ (c/d ÷ e/f)  ≠  (a/b ÷ c/d) ÷ e/f
Example :
2/9 ÷ (4/9 ÷ 1/9)  =  2/9 ÷ 4  =  1/18 
(2/9 ÷ 4/9) ÷ 1/9  =  1/2 - 1/9  =  7/18 
Hence, 2/9 ÷ (4/9 ÷ 1/9)  ≠  (2/9 ÷ 4/9) ÷ 1/9
Therefore, Associative property is not true for division.

Distributive Property

(i) Distributive property of multiplication over addition :
Multiplication of rational numbers is distributive over addition.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b x (c/d + e/f)  =  a/b x c/d  +  a/b x e/f
Example :
1/3 x (2/5 + 1/5)  =  1/3 x 3/5  =  1/5
1/3 x (2/5 + 1/5)  =  1/3 x 2/5  +  1/3 x 1/5  =  (2 + 1) / 15 = 1/5
Hence, 1/3 x (2/5 + 1/5)  =  1/3 x 2/5  +  1/3 x 1/5
Therefore, Multiplication is distributive over addition.
(ii) Distributive property of multiplication over subtration :
Multiplication of rational numbers is distributive over subtraction.
If a/b, c/d and e/f  are any three rational numbers,
then a/b x (c/d - e/f)  =  a/b x c/d  -  a/b x e/f
Example :
1/3 x (2/5 - 1/5)  =  1/3 x 1/5  =  1/15
1/3 x (2/5 - 1/5)  =  1/3 x 2/5  -  1/3 x 1/5  =  (2 - 1) / 15 = 1/15
Hence, 1/3 x (2/5 - 1/5)  =  1/3 x 2/5  -  1/3 x 1/5
Therefore, Multiplication is distributive over subtraction.

HINDI GRAMMAR SET-8


HINDI GRAMMAR SET-8
BY-GAURAV DIXIT


(701) शोभित कर नवनीत लिए
घुटरुनि चलत रेणू तन मण्डित मुख दधि लेप किए।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?
(A)हास्य
(B)वत्सल
(C)श्रृंगार
(D)करुण
Answer- (D)
(702) रसोत्पत्ति में आश्रम की चेष्टाएं क्या कही जाती हैं ?
(A)विभाव
(B)आलम्बन
(C) अनुभाव
(D)उद्दीपन
Answer- (C)
(703) 'ट', 'ठ', 'ड', 'ढ' वर्णों के प्रयोग का सम्बन्ध काव्य के किस गुण से है ?
(A)माधुर्य
(B)ओज
(C) प्रसाद
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (B)
(704) माधुर्य गुण का किस रस में प्रयोग होता है ?
(A)शांत
(B)श्रृंगार
(C) भयानक
(D)रौद्र
Answer- (B)
(705) प्रिय पति वह मेरा प्राण प्यारा कहाँ है ?
दुःख-जलनिधि-डूबी का सहारा कहाँ है ?
इन पंक्तियों में कौन-सा स्थायी भाव है ?
(A)विस्मय
(B)रति
(C)शोक
(D)क्रोध
Answer- (C)
(706) रस कितने प्रकार के होते है ?
(A)3
(B)7
(C)8
(D)9
Answer- (D)
(707) ऊधो मोहिं ब्रज बिसरत नाहीं।
हंससुता की सुन्दर कगरी और द्रुमन की छाँही।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?
(A)श्रृंगार रस
(B)हास्य रस
(C)वीर रस
(D)करुण रस
Answer- (A)
(708) हिन्दी साहित्य का नौवाँ रस कौन-सा है ?
(A)भक्ति
(B)वत्सल
(C)शांत
(D)करुण
Answer- (C)
(709) उस काल मारे क्रोध के, तन काँपने उसका लगा। मानो हवा के जोर से, सोता हुआ सागर जगा।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा रस है ?
(A)वीर रस
(B)रौद्र रस
(C)अदभुत रस
(D)करुण रस
Answer- (B)
(710) 'वाक्यं रसात्मकं काव्यम' किसका कथन है ?
(A)विश्वनाथ
(B)राजशेखर
(C)श्री हर्ष
(D)भास
Answer- (A)
(711) मन की उतप्त वेदना, मन ही मन में बहती थी।
चुप रहकर अन्तर्मन में, कुछ मौन व्यथा कहती थी।।
दुर्गम पथ पर चलने का वो संबल छूट गया था।
अविचल, अविकल वह प्राणी, भीतर से टूट गया था।।
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों में कौन-सा रस अभिव्यंजित हो रहा है ?
(A)शांत r> (B)वियोग श्रृंगार
(C)करुण
(D)वत्सल
Answer- (C)
(712) वीर रस का स्थायी भाव क्या होता है ?
(A)रति
(B)उत्साह
(C)हास्य
(D)क्रोध
Answer- (B)
(713) किस रस को 'रसराज' कहा जाता है ?
(A)श्रृंगार रस
(B)हास्य
(C)वीर रस
(D)शांत रस
Answer- (A)
(714) संचारी भावों की संख्या है-
(A) 9
(B)33
(C)16
(D)99
Answer- (B)
(715) भरतमुनि के रससूत्र में निम्नलिखित में से किसका उल्लेख नहीं है ?
(A)स्थायी भाव
(B)शांत
(C)अनुभाव
(D)व्यभिचारी भाव
Answer- (B)
(716) भरत मुनि के अनुसार रसों की संख्या है-
(A)आठ
(B)नौ
(C)दस
(D)ग्यारह
Answer- (A)
(717) बीभत्स रस का स्थायी भाव है-
(A)भय
(B)निर्वेद
(C)शोक
(D)जुगुप्सा/घृणा
Answer- (D)
(718) क्रोध किस रस का स्थायी भाव है-
(A)बीभत्स
(B)भयानक
(C)रौद्र
(D)वीर
Answer- (C)
(719) 'जहँ-तहँ मज्जा माँस रुचिर लखि परत बगारे।
जित-जित छिटके हाड़, सेत कहुँ, कहुँ रतनारे।।''
इस अवतरण में-
(A)बीभत्स रस
(B)अदभुत रस
(C)भयानक रस
(D)हास्य रस
Answer- (A)
(720) ''केसव कहि न जाइ का कहिये।
देखत तव रचना विचित्र अति समुझि मनहिं मन रहिये।।''
इस काव्य-पंक्ति में है-
(A)रौद्र रस
(B)शान्त रस
(C)भयानक रस
(D)अदभुत रस
Answer- (D)
(721) छंद का सर्वप्रथम उल्लेख कहाँ मिलता है ?
(A)ऋग्वेद
(B)यजुर्वेद
(C)सामवेद
(D)उपनिषद
Answer- (A)
(722) कोई भी छंद किस्में विभक्त रहता है ?
(A)चरणों में
(B)यति में
(C)दोनों में ही
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (C)
(723) चारों चरणों में समान मात्राओं वाले छंद को क्या कहते हैं ?
(A)सम मात्रिक छंद
(B)विषम मात्रिक छंद
(C)अर्द्धसम मात्रिक छंद
(D)ये सभी
Answer- (A)
(724) निम्नलिखित में सम मात्रिक छंद का कौन-सा उदाहरण है ?
(A)दोहा
(B)सोरठा
(C)चौपाई
(D)ये सभी
Answer- (C)
(725) नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास यही काल।
अली कली ही सौ बंध्यो, आगे कौन हवाल।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?
(A)दोहा
(B)सोरठा
(C)बरवै
(D)छप्पय
Answer- (A)
(D)
(726) सुनु सिय सत्य असीम हमारी।
पूजिहि मन कामना तुम्हारी।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?
(A)बरवै
(B)चौपाई
(C)सोरठा
(D) दोहा
Answer- (B)
(727) निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल।
बिन निज भाषा ज्ञान के मिटे न हिय कौ शूल।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?
(A)सोरठा
(B)दोहा
(C)रोला
(D)हरिगीतिका
Answer- (B)
(728) जिस छंद के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती है; वह छंद कहलाता है-
(A)रोला
(B)चौपाई
(C)कुण्डलिया
(D)दोहा
Answer- (D)
(729) रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून।
पानी गए न ऊबरे, मोती मानुस चुन।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?
(A)दोहा
(B)सवैया
(C)चौपाई
(D)काकली
Answer- (A)
(730) किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
चाहे जो करो शरण्य शरण तिहारे हैं।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?
(A)उल्लाला
(B)छप्पय
(C)रोला
(D)घनाक्षरी
Answer- (D)
(731) अर्द्धसम मात्रिक जाति का छंद है-
(A)रोला
(B)दोहा
(C)चौपाई
(D)कुण्डलिया
Answer- (B)
(732) चौपाई के प्रत्येक चरण में मात्राएँ होती हैं-
(A)11
(B)13
(C)16
(D)15
Answer- (C)
(733) छंद कितने प्रकार के होते है ?
(A)2
(B)3
(C)4
(D)5
Answer- (B)
(334) घनाक्षरी छंद है-
(A)मात्रिक
(B)वर्णिक
(C)मिश्र
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (B)
(735) वीर या आल्हा किस जाति का छंद है ?
(A)मात्रिक
(B)वर्णिक
(C)मुक्त
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer- (B)
(736) तरनि तनूजा तट तमाल तरुवर बहु छाए में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)यमक
(C)उत्प्रेक्षा
(D)उपमा
Answer- (A)
(737) चरर मरर खुल गए अरर रवस्फुटों से में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)यमक
(C)उत्प्रेक्षा
(D)श्लेष
Answer- (A)
(738) बड़े न हुजे गुनन बिनु विरद बड़ाई पाय।
कहत धतूरे सों कनक, गहनो गढो न जाय।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अतिशयोक्ति
(B)प्रतिवस्तूपमा
(C)अर्थान्तरन्यास
(D)विरोधाभास
Answer- (C)
(739) चरण-कमल बन्दौ हरि राई में कौन-सा अलंकार है ?
(A)श्लेष
(B)उपमा
(C)रूपक
(D)अतिशयोक्ति
Answer-(C)
(740) कनक कनक ते सौगुनी, मादकता अधिकाय।
वा खाए बौरात नर, या पाए बौराय।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)श्लेष
(B)उपमा
(C)यमक
(D)अनुप्रास
Answer-(C)
(741) नवल सुन्दर श्याम शरीर में कौन-सा अलंकार है ?
(A)उल्लेख
(B)उपमा
(C)रूपक
(D)अतिशयोक्ति
Answer-(A)
(742) दिवसावसान का समय
मेघमय आसमान से उतर रही है
वह संध्या-सुन्दरी परी सी
धीरे-धीरे-धीरे।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)उपमा
(B)रूपक
(C)मानवीकरण
(D)इनमें से कोई नहीं
Answer-(A)
(743) तीन बेर खाती थी वे तीन बेर खाती है में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)श्लेष
(C)यमक
(D)अन्योक्ति
Answer-(C)
(744) अब अलि रही गुलाब में, अपत कटीली डार में कौन-सा अलंकार है ?
(A)उपमा
(B)उत्प्रेक्षा
(C)अन्योक्ति
(D)अतिशयोक्ति
Answer-(C)
(745) अति मलीन वृषभानुकुमारी।
अधोमुख रहित, उरध नहिं चितवत, ज्यों गथ हारे थकित जुआरी।
छूटे चिहुर बदन कुम्हिलानो, ज्यों नलिनी हिमकर की मारी।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)उत्प्रेक्षा
(C)रूपक
(D)उपमा
Answer-(D)
(746) नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास इहि काल।
अली कली ही सौं बिध्यौं, आगे कौन हवाल।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)रूपक
(B)विशेषोक्ति
(C)अन्योक्ति
(D)अतिशयोक्ति
Answer-(C)
(747) कबिरा सोई पीर है, जे जाने पर पीर।
जे पर पीर न जानई, सो काफिर बेपीर।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)यमक
(B)रूपक
(C)पुनरुक्ति
(D)श्लेष
Answer- (A)
(748) संदेसनि मधुवन-कूप भरे में कौन-सा अलंकार है ?
(A)रूपक
(B)वक्रोक्ति
(C)अन्योक्ति
(D)अतिशयोक्ति
Answer-(D)
(749) पट-पीत मानहुं तड़ित रूचि, सुचि नौमि जनक सुतावरं में कौन-सा अलंकार है ?
(A)उपमा
(B)रूपक
(C)उत्प्रेक्षा
(D)उदाहरण
Answer-(A)
(750) रहिमन जो गति दीप की, कुल कपूत गति सोय।
बारे उजियारै लगै, बढै अंधेरो होय।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)उपमा
(B)रूपक
(C)यमक
(D)श्लेष
Answer-(D)
(751) ध्वनि-मयी कर के गिरि-कंदरा,
कलित-कानन-केलि-निकुंज को।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?
(A)छेकानुप्रास
(B)वृत्त्यनुप्रास
(C)लाटानुप्रास
(D)यमक
Answer-(B)
(752) उसी तपस्वी से लंबे थे, देवदार दो चार खड़े।
इस पंक्ति में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)प्रतीप
(C)रूपक
(D)यमक
Answer-(B)
(753) उसी तपस्वी से लंबे थे, देवदार दो चार खड़े।
इस पंक्ति में कौन-सा अलंकार है ?
(A)अनुप्रास
(B)प्रतीप
(C)रूपक
(D)यमक
Answer-(B)
(754) हिन्दी भाषा का नामकरण कौन किया है ?
(A) ईरानियों
(B)भारत के मुसलमानों
(C)(A) और (B) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Answer- (C)
(755) वर्तमान हिन्दी का प्रचलित रूप क्या है?
(A)अवधी
(B)खडी बोली
(C)ब्रजभाषा
(D)देवनागरी
Answer- (B)
(756) सर्वनाम के कितने भेद होते है?
(A)15
(B)11
(C)10
(D)18
Answer- (B)
(757)आजन्म शब्द ....का उदाहरण है-
(A) अव्ययीभाव
(B)तत्पुरुष
(C)द्वन्द्व
(D)द्विगु
Answer- (A)
(758)चक्रपाणि में कौन-सा समास है ?
(A)अव्ययीभाव
(B)बहुव्रीहि
(C)तत्पुरुष
(D)कर्मधारय
Answer- (B)
(759) मृगनयनी में कौन-सा समास है ?
(A)अव्ययीभाव
(B)बहुव्रीहि
(C)तत्पुरुष
(D)कर्मधारय
Answer- (D)
(760) उत्पत्ति के आधार पर शब्द के कितने भेद होते है ?
(A)2
(B)4
(C)6
(D)8
Answer- (B)
(761) निम्नलिखित क्रियाओं में से कौन-सी क्रिया अनुकरणात्मक नहीं है ?
(A)फड़फड़ाना
(B)मिमियाना
(C)झुठलाना
(D)हिनहिनाना
Answer- (C)
(762) निम्नलिखित शब्दों में से कौन-सा शब्द क्रिया-विशेषण है ?
(A)सूर्योदय
(B)नीला
(C)विगत
(D)धीरे-धीरे
Answer- (D)
(763) किस वाक्य में क्रिया का भाववाच्य प्रयोग है ?
(A)लड़कियों ने माँ को देखा
(B)उससे फल नहीं खाये गये
(C) घोड़ा हिनहिनाता है
(D)यह काम तुमसे ही संभव है
Answer- (B)
(764) तुम यह काम मत करो।
(A)आज्ञावाचक
(B)निषेधवाचक
(C) प्रश्नवाचक
(D)विस्मयवाचक
Answer- (B)
(765) हो सकता है राम का काम बन जाय।
(A)निषेधवाचक
(B)प्रश्नवाचक
(C) सन्देहवाचक
(D)आज्ञावाचक
Answer- (C)
(766) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए:
(A) अपराधी और
(B)निरपराधी का
(C)अन्तर करना
(D)कठिन है
(E)कोई त्रुटि नहीं
Answer- (B) निरपराध का
(767) अंतर के पट खोलना का अर्थ है-
(A)प्रशंसा करना
(B)भेद खोलना
(C)विवेक से काम लेना
(D) अपमानित करना
Answer- (C)

कम्प्युटर एक परिचय (Introduction to Computer)

 कम्प्युटर क्या है? (What is Computer?) कम्प्युटर एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है जो डाटा तथा निर्देशों को इनपुट के रूप में ग्रहण करता है, ...